सामाजिक जागरूकता से कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण पर लगेगी रोक

 


- सरकार के गाइलाइन का करें पालन,भीड़-भाड़ वाले जगह से बचें 

- आसपास के लोगों को भी करें जागरूक, शारीरिक दूरी का करें पालन 


खगड़िया, 24 नवंबर।

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग आवश्यक कवायद में जुट गई है। विभाग हर हाल में संक्रमण की गति पर विराम लगाने के प्रयास में लगी है। किन्तु, इसके बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए सामाजिक जागरूकता भी बेहद जरूरी है। इसलिए, सामाजिक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर तबके के लोगों जागरूक करना होगा एवं उन्हें कोविड-19 से बचाव को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की जानकारी से अवगत कराकर उसका पालन करने के लिए प्रेरित करना होगा। इसके लिए लोगों को सरकार का सहयोग कर सामाजिक जागरूकता पर बल देना चाहिए और हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझनी  चाहिए। दरअसल, सरकार की पहल को सुदृढ़ करने के लिए गाइडलाइन का पालन करने से ही कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम हो सकता है।


- लोगों के सहयोग से कोविड-19 पर लगेगी रोक :- 

जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि कोविड-19 की रोकथाम लोगों के सहयोग से हो सकती है। इसके लिए हर तबके के लोगों को सरकार का सहयोग करना चाहिए एवं सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।


- शारीरिक दूरी को बनाएँ जीवन का हिस्सा :- 

कोविड-19 की रोकथाम के लिए दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए लोगों को आदतन दो गज की शारीरिक दूरी को जीवन का हिस्सा के रूप में समझना चाहिए एवं खुद के साथ-साथ समाज के अन्य लोगों को इसके लिए जागरूक करने की जरूरत है।


- खुद भी मास्क का करें उपयोग और अन्य लोगों को भी करें जागरूक :- 

सिविल सर्जन ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए सरकार एवं स्वास्थ विभाग की गाइडलाइन में शामिल नियमित रूप से मास्क का उपयोग करने की अपील को हर व्यक्ति को स्वीकार करने की जरूरत है। खुद के साथ-साथ अन्य लोगों की भी सुरक्षा के लिए इसका पालन करना जरूरी है। ताकि बढ़ रहे संक्रमण पर रोक लग सके।


- भीड़-भाड़ वाले जगह से करें परहेज :- 

इससे बचाव के लिए भीड़-भाड़ जगह से पूरी तरह परहेज करें एवं कोशिश करें कि एक जगह लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं हो। इसके लिए लोगों को भी जागरूक करें। क्योंकि, भीड़ के कारण संक्रमण फैलने की प्रबल संभावना बनी रहती है।


- बाहर से आने पर जाँच कराने के बाद घर में करें प्रवेश :- 

देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे लोग पुनः लॉकडाउन की संभावना को देखते हुए बड़ी तादाद में अपने घर आ रहे हैं। इसलिए, बाहर से आने पर नजदीकी सरकारी स्वासथ्य संस्थानों में जाँच और जाँच के पश्चात ही गाँव व घर जाएँ। ताकि खुद के साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहे और संक्रमण की संभावना उत्पन्न नहीं हो। 

 

- गाइडलाइन की जानकारी लोगों को दें :- 

कोविड-19 से बचाव को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइलाइन का लोगों को जानकारी दें एवं गाइलाइन का पालन करने के लिए उन्हें जागरूक करते हुए प्रेरित करें। ताकि लोगों को सही गाइडलाइन एवं बचाव के लिए उपाय की जानकारी मिल सके एवं सरकार की सुविधा का लाभ ले सकें।


- साफ-सफाई एवं रहन-सहन को लेकर लोगों को करें जागरूक :- 

कोविड-19 से बचाव को लेकर लोगों को साफ-सफाई एवं रहन-सहन को लेकर भी जागरूक करने की जरूरत है। जैसे कि लगातार साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने, घर एवं आसपास के परिसर की साफ-सफाई करने, पानी-साबुन की व्यवस्था नहीं रहने पर खासकर सफर में सैनिटाइजर का उपयोग करने, कपड़े एवं बिछावन की लगातार साफ-सफाई करने आदि की जानकारी देकर लोगों को पालन करने के लिए प्रेरित करें।


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से लगातार हाथ धोने की आदत डालें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- अनावश्यक मुँह, नाक और ऑख नहीं छएं।

- मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- बाहरी खाना खाने से बचें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट