लखीसराय में विश्व एड्स दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली


- रैली से एड्स से बचाव की लोगों को दी गई जानकारी 

- असुरक्षित यौन संबंध से दूर रहने के लिए किया गया प्रेरित 


लखीसराय, 01 दिसंबर। 

मंगलवार को विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिले में जागरूक संदेश रैली निकाली गई। रैली के जरिये   स्वास्थ्यकर्मियों ने लोगों को एड्स से संबंधित जानकारी देकर जागरूक किया और बचाव को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान एड्स बचाव, कारण, लक्षण एवं उपचार की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा लोगों के मन में एड्स को लेकर चल रही भ्रांतियों को भी दूर किया गया एवं पीड़ित व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करने की अपील लोगों से की गयी। 


- पीएचसी स्तर पर भी निकाली गई रैली :-

 जिला के सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जागरूकता रैली निकाली गई। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए पीएचसी स्तर पर भी रैली निकाली गई। जिसके माध्यम से लोगों तक एड्स से बचाव, कारण, लक्षण का सही संदेश पहुँचाया गया। 


- लक्षण दिखते ही कराएँ जाँच :- 

रैली के माध्यम से लोगों से अपील की गयी कि अगर आपको एड्स के लक्षण दिखे या महसूस हो तो तुरंत जाँच कराएँ। वहीं परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण से दूर रखें। सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में जाँच की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। साथ ही पीड़ित व्यक्ति को सरकार द्वारा सहायता राशि भी दी जाती है। 


- छुआछूत नहीं है एड्स की बीमारी, पीड़ित के साथ नहीं करें भेदभाव :- 

रैली के दौरान लोगों को इस बात का भी संदेश दिया गया कि एड्स छुआछूत बीमारी नहीं है। इसलिए, पीड़ित व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का अनावश्यक भेदभाव नहीं करें। यह हाथ मिलाने, साथ उठने-बैठने, कपड़े आदान-प्रदान करने से नहीं होता है। बल्कि, शारीरिक संबंध, खून के आदान-प्रदान समेत अन्य प्रकार के संपर्क होने से होता है।


- सेविंग के दौरान साफ-सफाई का रखें ख्याल :- 

अगर कोई एड्स पीड़ित व्यक्ति किसी सैलून में अपना सेविंग कराता है और उस दौरान पीड़ित व्यक्ति का  चेहरा किसी जगह कट जाएँ और उसी ब्लेड से तुरंत बाद किसी स्वस्थ व्यक्ति का पुनः सेविंग करने से एड्स होने की प्रबल संभावना रहती है। इसलिए, सेविंग के दौरान साफ-सफाई का ख्याल रखें, एक ब्लेड से एक ही व्यक्ति सेविंग बनाएं, सैलून में सेविंग के उपकरण की अच्छी तरह साफ-सफाई कराएँ। 


- असुरक्षित यौन संबंध से करें परहेज, एड्स संक्रमण से रहें दूर :-

एड्स से बचाव के लिए असुरक्षित यौन संबंध से बिलकुल परहेज करें। दरअसल, ऐसी स्थिति में एड्स संक्रमण की चपेट में आने की प्रबल संभावना रहती है। इसलिए ऐसे संबंध से परहेज कर एड्स संक्रमण से दूर रहें। 


- ये हैं लक्षण :- 

मरीज का शारीरिक वजन कम होना, लंबे समय तक बुखार रहना, काफी दिनों तक डायरिया होना, शरीर में गिल्टी होना। इस तरह की परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराएँ। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से बार-बार हार धोने की आदत डालें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- बाहरी खाना खाने से बचें।

- ऑख, नाक और मुँह अनावश्यक नहीं छुएं।

-दो गज की सामाजिक दूरी बनाये रखें

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट