वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी हैं खगड़िया सदर पीएचसी में तैनात केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक,पूरी तरह हैं स्वस्थ्य

 


- निर्भीकता के साथ मरीजों की सेवा में लगी हैं प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी, वैक्सीनेशन के लिए लोगों को भी कर रही हैं जागरूक 

- वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों को कर रहीं हैं जरूरी मदद 


खगड़िया, 20 मई-


कोविड-19 संक्रमण  की  दूसरी  लहर में जहाँ लोग खुद की सुरक्षा के मद्देनजर घरों में ही सुरक्षित रहने का प्रयास कर रहे हैं वहीं, इस मुश्किल भरे दौर में भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ कदम से कदम मिलाकर केयर की टीम भी कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रही है। ऐसे ही योद्धा में रेणुका कुमारी का भी नाम शामिल है। रेणुका, सदर पीएचसी खगड़िया में केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक के पद पर तैनात हैं। जो लगातार इस महामारी को रोकने के लिए अपनी वर्क प्रोफाइल के दायरे से बाहर आकर समाज हित में भी कार्य कर अपनी जिम्मेदारी बखूबी संभाल रही हैं । इसके लिए वह जहाँ वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन लेने आने वाले लाभार्थियों को आवश्यक मदद कर रही  हैं वहीं, लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी कर रही  हैं। रेणुका खुद भी इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों खुराक ले चुकी हैं  और खुद पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रही  हैं। 


- वैक्सीनेशन के बाद सामान्य साइड इफेक्ट होने पर घबराएं नहीं : 

प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने बताया , मुझे जैसे ही वैक्सीन लेने का मौका मिला तो मैंने बिना देरी  किए वैक्सीन की  पहली  डोज ली। इसके बाद पुनः गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित तिथि पर दूसरी  डोज भी ली। इस दौरान मुझे भी सामान्य साइड इफेक्ट हुआ। जैसे, हल्का बुखार, शरीर में दर्द, थकावट आदि। यह आमतौर पर जो अन्य वैक्सीन से होती है, वही साइड इफेक्ट है। इसलिए, मैं लोगों से भी अपील करती हूँ कि ऐसे सामान्य साइड इफेक्ट होने पर घबराएं नहीं और भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर भरोसा कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लें। यह समाज के हर तबके के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी भी है। वैक्सीन पूरी तरह से ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, काफी प्रभावी भी है। इसलिए, हर व्यक्ति  को मौका मिलते ही इसे जीवन का बेहतर अवसर समझकर वैक्सीन लेनी  चाहिए। 


- निर्भीकता के साथ मरीजों की सेवा में लगी हैं रेणुका :

प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी कोरोना काल के शुरुआती दौर से ही निर्भीकता के साथ अपनी जिम्मेदारी पूरी कर रही हैं। इस दौरान वह ना सिर्फ वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों को जरूरी मदद कर रही  हैं बल्कि, संक्रमित मरीजों को बेहतर से बेहतर से चिकित्सा सुविधा मिले, इसके लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्य का पालन कर रही  हैं। इसके लिए आवश्यकतानुसार वह खुद भी होम विजिट कर होम क्वारेंटाइन में इलाजरत मरीजों का स्वास्थ्य का हाल जान रहीं हैं और अन्य लोगों को भी इस  महामारी से बचाव के लिए जागरूक कर रही  हैं। 


- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर  : 

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। 

- सार्वजानिक समारोह से दूर रहें।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट