समाज सेविका स्व. अमिता ज्योति की दूसरी पुण्य तिथि के अवसर पर बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा और जन संग्राम पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार ने गृह संगिनी पत्रिका का लोकार्पण किया

समाज सेविका स्व. अमिता ज्योति की दूसरी पुण्य तिथि के अवसर पर बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा और जन संग्राम पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार ने गृह संगिनी पत्रिका का लोकार्पण किया

23 फरवरी,पटना. प्रसिद्द समाज सेविका,डॉ. राजेश कुमार इंटरनेशनल इन्फोटेनमेंट मीडिया ग्रुप की संस्थापिका और गृह संगिनी महिला हिंदी मासिक पत्रिका की प्रेरणाश्रोत स्व. अमिता ज्योति की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर उनको श्रद्धांजलि देने के क्रम में उनकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए उनके पति रवि सिन्हा ने उनकी स्मृति में गृह संगिनी मासिक पत्रिका का जनवरी 2022 से प्रकाशन करना प्रारम्भ किया और आज उनकी दूसरी पुण्यतिथि के अवसर पर गृह संगिनी के पटना स्थित मुख्य कार्यालय में गृह संगिनी पत्रिका का जहाँ विमोचन बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा और बिहार प्रदेश भाजपा के संगठनकर्त्ता अजय शर्मा के हाथों किया गया वहीँ इसके साथ ही जन संग्राम पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,शिक्षाविद,समाज सेवी और प्रीमियर वर्ल्ड,प्रीमियर इंडिया, राष्ट्र जागरूकता,प्रतियोगिता गौरव,गृह सौंदर्य के सम्पादक तथा डॉ. राजेश कुमार इंटरनेशनल इन्फोटेनमेंट मीडिया ग्रुप के समूह सम्पादक डॉ.राजेश कुमार ने गृह संगिनी का वेबसाइट,मोबाइल एप्प और यूट्यूब चैनल के प्रसारण का शुभारम्भ किया.

इस अवसर पर पर बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा,बिहार प्रदेश भाजपा के संगठनकर्त्ता अजय शर्मा और डॉ. राजेश कुमार ने स्व. अमिता ज्योति की तस्वीर का माल्यार्पण और दीप प्रवज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्व. अमिता ज्योति ने महिलाओं के लिए जो सामाजिक कार्य किया वो सदा याद रखा जाएगा और महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से उनकी पुण्य तिथि का दिन एक अहम भूमिका अदा करता है. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि स्व. अमिता ज्योति के जीवन से आज की युवतियों को सीखने की ज़रुरत है कि कैसे अमिता जी ने अल्पायु में ही एक सफल जीवन को जिया और महिलाओं के लिए कार्य किया. इसी के साथ बिहार प्रदेश भाजपा के संगठनकर्त्ता अजय शर्मा ने भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महिलाओं की प्रेरणाश्रोत अमिता ज्योति एक कर्मठ महिला थी जो महिलाओं की समस्यायों के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहती थी इसलिए नारी शक्ति की दृष्टि से इस पुण्य तिथि की गरिमा बढ़ जाती है.

इसके अतिरिक्त कला सांस्कृतिक पुरुष विश्व मोहन चौधरी संत ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि डॉ. राजेश की भाभी स्व. अमिता ज्योति एक धार्मिक और संवेदनशील महिला थी जो समाज कार्य के लिए हमेशा आगे रहती थी इसलिए उनके अब न रहने की कमी महिला समाज को खल रही है. वरिष्ठ पत्रकार डॉ. पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि डॉ. राजेश ने जिस प्रकार अपनी भाभी की इच्छा को ध्यान में रखते हुए गृह संगिनी का विमोचन किया वो सही मायने में एक श्रद्धांजलि है और आगे कहा कि अमिता ज्योति जी एक कुशल गृहिणी के साथ-साथ एक जीवट समाज सेविका थी जो महिला के सम्मान के लिए हमेशा तत्पर रहती थी और जिनका सपना था कि एक महिला विशेष पत्रिका का प्रकाशन किया जाए जो महिलाओं के लिए सच्ची सखी साबित हो और उनके इस सपने को आज उनके पति रवि सिन्हा, देवर डॉ. राजेश कुमार और उनका पुत्र जय सिन्हा ने मिलकर आज पूरा किया जो कि सराहनीय है और अंत में अधिवक्ता शिवानंद गिरी ने कहा कि राजेश जी हमेशा कुछ करते रहते हैं और आज का इनका यह कार्य बिलकुल अलग है. इन्होंने अपनी भाभी की पुण्य तिथि को इस तरह से कारगर काम कर के एक उदहारण पेश किया है किया है. साथ ही इन्होंने कहा कि अमिता ज्योति जी महिलाओं विशेषकर बालिकाओं के अधिकार के लिए हमेशा लड़ाई लड़ा करती थी और महिला कानून का पालन कराने में वो अक्सर संघर्ष किया करती थी.    

इस अवसर पर डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि उनके बड़े भाई रवि सिन्हा ने अपनी पत्नी स्व. अमिता ज्योति की इच्छा की पूर्ति के लिए न सिर्फ एक महिला पत्रिका गृह संगिनी का प्रकाशन प्रारम्भ किया बल्कि आज के दिन उनके नाम से पटना स्थित महावीर मंदिर में कुछ लोगों को भोजन भी कराया. ज्ञात हो कि डॉ. राजेश कुमार ने आज पटना स्थित पंचशिव मंदिर में उनके नाम से वहां की कुछ महिलाओं के बीच साड़ी वितरित किया. कार्यक्रम के अंत में डॉ. राजेश कुमार के आग्रह पर बिहार प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा ने गृह संगिनी एवार्ड की घोषणा करते हुए कहा कि अमिता ज्योति की स्मृति में प्रतिभाशाली युवतियों को गृह संगिनी एवार्ड प्रदान करना महिला समाज को सशक्त करने की दिशा में एक सराहनीय कदम है जिससे वर्तमान पीढ़ी की युवतियों को और अच्छा करने और आगे बढ़ने में प्रेरणा मिलेगी जिसके लिए रवि सिन्हा और डॉ. राजेश कुमार बधाई के पात्र हैं.  ज्ञात हो कि ऐश्वर्या,मोनिका,प्रेरणा और प्रिया को गृह संगिनी का एवार्ड दिया गया. इस अवसर पर डॉ. साहब ने यह घोषणा की कि इनकी याद में प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को महिला दिवस के दिन अमिता ज्योति के नाम से महिलाओं को एवार्ड दिया जाएगा.

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                -उदय कुमार            

रिपोर्टर

  • Grihsaundarya (Admin)
    Grihsaundarya (Admin)

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Grihsaundarya (Admin)

संबंधित पोस्ट